जब हम पैदा होते हैं, तो हमारे शरीर की तेल से मालिश की जाती है। यह न केवल शरीर में रक्त के प्रवाह को सुचारू रखता है, बल्कि मांसपेशियों और हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। जोड़ों को लचीला बनाता है। वास्तव में, मालिश हमारे जीवन के तरीके का एक हिस्सा बन गया है।
अब शहर में स्पा सेंटर खुले हैं, जहाँ विभिन्न प्रकार के मालिश किए जाते हैं। वास्तव में, मालिश शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी होती है। इसके कई फायदे हैं।
अब बात करते हैं तंत्र मालिश की। शायद बहुतों ने नहीं सुना होगा। क्योंकि हमने इसका पूरा अभ्यास नहीं किया है। तंत्र मालिश का लक्ष्य एक ही है, शरीर और मन को तनाव मुक्त रखना। साथ ही यह यौन शक्ति को भी बढ़ा सकता है। बेशक, वयस्कों और जोड़ों के लिए तंत्र मालिश फायदेमंद है। इसके लिए, कुछ तरीकों को सीखना आवश्यक है।
दिलचस्प है, तंत्र मालिश निजी तौर पर एक जोड़े द्वारा किया जा सकता है। उनका बेडरूम भी इसके लिए उपयुक्त हो सकता है। पति और पत्नी एक दूसरे की मालिश कर सकते हैं।
तंत्र मालिश शरीर और दिमाग को आराम देने के लिए यौन ऊर्जा का उपयोग करती है। यह आमतौर पर यौन गतिविधि से जुड़ा होता है, लेकिन आध्यात्मिक विज्ञान भी इसके पीछे काम करता है।
यह सेक्स को अधिक प्रभावी बनाने में मदद करता है, वहीं इसके कई अन्य लाभ भी हैं। तंत्र मालिश में, कोई भी कुशल तंत्र मालिश चिकित्सक कामुक स्पर्श का उपयोग करता है और धीरे-धीरे पूरे शरीर में उंगलियां घुमाता है।
यह शरीर में नींद की ऊर्जा को जगाने का काम करता है। यह माना जाता है कि एक बार शरीर में खो जाने वाली ऊर्जा को फिर से जागृत किया जाता है, यह न केवल दो प्रेमियों को जोड़ता है, बल्कि शारीरिक और मानसिक दर्द को भी दूर करता है।
आप इस मालिश का सबसे अधिक लाभ उठा सकते हैं जब आप इसे एक पेशेवर चिकित्सक से सीखते हैं और अपने साथी के साथ इसका उपयोग करते हैं।
तंत्र शब्द की उत्पत्ति संस्कृत के शब्द तन से हुई है। तंत्र मालिश से शरीर की स्थिर ऊर्जा से छुटकारा पाया जा सकता है। यह हमारी रीढ़ की हड्डी के आधार पर पाए जाने वाले कुंडलिनी ऊर्जा को उसकी थकान की स्थिति से जागृत करता है। यह तब हमारी पूरी रीढ़ की हड्डी में फैल जाता है और शरीर में हीलिंग एजेंट के रूप में काम करता है।

ये हैं तंत्र मालिश के फायदे

  • अन्य मालिशों की तरह, तंत्र मालिश भी बहुत आनंददायक है। इसके माध्यम से न केवल शारीरिक दर्द को दूर किया जा सकता है बल्कि भावनात्मक भय और पछतावे से भी छुटकारा पाया जा सकता है।
  • तंत्र मालिश मानसिक और भावनात्मक तनाव से भी छुटकारा दिलाती है। यह आपके दिमाग से सभी नकारात्मक विचारों से छुटकारा पाने में मदद करता है।
  • तंत्र मालिश से शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। यह शरीर के दर्द को कम करता है और शरीर को फुर्तीला भी बनाता है। यह ऊर्जावान रुकावटों को भी दूर करता है।
  • यह हमें आध्यात्मिकता की ओर बढ़ने में मदद करता है। तंत्र मालिश से आपको अपने शरीर और अपने साथी के साथ संबंध बनाने में मदद मिलती है।
  • यह आपके भीतर के मन को भी खुशी देता है और खुद को जानने की आपकी जिज्ञासा को बढ़ाता है
  • उपचार, आत्म जागरूकता, तनाव से राहत आदि जैसे लाभ तंत्र मालिश के माध्यम से लिए जा सकते हैं। यह आपको चरम यौन संतुष्टि प्राप्त करने में भी मदद करता है।
  • इसके अलावा, आपके पिछले जीवन के यौन आघात, पुराने यौन जीवन की यादें, किसी से जुड़ी भावनात्मक समस्याएं, सेक्स के प्रति अरुचि जैसी समस्याएं भी हल हो सकती हैं।

यह मालिश करें

  • इस मसाज को करते समय सबसे पहले आपको पर्यावरण पर ध्यान देना होगा। मसाज रूम में हल्की रोशनी रखें और सुनिश्चित करें कि खुली हवा हो।
  • यदि आपको मालिश मिल रही है, तो ध्यान रखें कि प्रक्रिया के दौरान आपको तेज सांस लेना नहीं भूलना चाहिए।
  •  अपने साथी को एक आसान मुद्रा में सुलाएं ताकि वह आराम से इस मालिश का लाभ उठा सके। फिर धीरे-धीरे उनके जननांगों की मालिश करना शुरू करें।
  • आप कई लाभों के लिए सूरजमुखी, विटामिन सी जैसे तेलों का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि मालिश करते समय उन्हें चोट न लगे।
  • इस प्रक्रिया में आप मालिश के विभिन्न तरीकों को भी अपना सकते हैं। जब आपको लगे कि आपका साथी इस मालिश से संतुष्ट है, तो उसे 5 से 10 मिनट के लिए लगायें।
  • जब आप अपने पार्टनर को उसी तरह से मसाज करने के लिए कहें। इस तरह, आप मालिश को ले कर मानसिक और भावनात्मक तनाव से छुटकारा पा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *